फरमानी नाज का जीवन परिचय › newsalarts

फरमानी नाज का जीवन परिचय | Farmani Naaz Biography in Hindi

हर हर शिव शंभू गाने से फेमस होने वाली गायिका फरमानी नाज के बारे में जानकारी,  बायोग्राफी, पारिवारिक पृष्ठभूमि, Indian idol fame  har har Shiv Shambhu. Farmani Naaz Biography in Hindi Farmani Naaz Biography in Hindi

फरमानी नाज मुस्लिम है और उन्होंने हर हर शिव शंभू गाना गाया लेकिन इस गाने में कंट्रोवर्सी हो गई। हुआ यह कि मुस्लिम मौलवियों को फरमानी नाज का मुस्लिम होने के कारण यह गाना गाना उन्हें अच्छा नहीं लगा। 

har har Shiv Shambhu music बहुत तेजी से फेमस हुआ और इसके बाद मौलवियों का कथित बयान इस कारण से वे बहुत चर्चित हो गई। आइए जाने फरमानी नाज के बारे में,–

फरमानी नाज पॉपुलर हो गई?

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर हर शिव शंभू गाना जो कि फरमानी नाजन ने 24 जुलाई को यूट्यूब पर पोस्ट किया था।  इसे  6 Lakh से अधिक लोगों ने देखा। ‌ उनका यहा गाना हिट हो गया लेकिन मुस्लिम धर्म गुरुओं को यह पसंद नहीं आया, उन्होंने कहा कि मुस्लिम होने के कारण उनका नाचना-गाना सही नहीं है। इस वजह से गायिका सिंगर फरमानी नाज सुर्खियों में आ गई।

जानिए फरमानी नाज के बारे में (who’s the Farmani Naaz in Hindi)

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर डिस्ट्रिक्ट की खतौली विधानसभा में एक गांव है जिसका नाम मोहम्मद पुर माफी है वहां की रहने वाली हैं।‌

परिवारिक पृष्ठभूमि की बात करें तो उनके पिता का नाम मोहम्मद आरिफ है और मम्मी का नाम फातिमा हैं। उनका एक भाई है जिसका नाम फरमान है। ‌ एक छोटा पुत्र है जिसका नाम मोहम्मद अर्श है।

आपको बता दें कि फरमानी नाज को गाना गाना बचपन से ही पसंद था। वह अक्सर स्कूल के कार्यक्रमों में गाना गाती थी। ‌ वह खुद बताती हैं कि इस्लाम में गाना गाने को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। इस वजह से गाने की अपनी अभिरुचि को वह कैरियर नहीं बना पायी।

 स्कूल की पढ़ाई के बाद उनका विवाह कर दिया गया। इसलिए उन्होंने भी हालात से समझौता कर लिया। लेकिन जीवन चलाने के लिए पैसा कमाना भी जरूरी है ऐसे में उन्होंने अपने पुराने शौक को फिर से जीवित कर लिया।

आपको बता दें कि फरमानी नाज लता मंगेशकर और नेहा कक्कड़ की फैन है। लाइव परफॉर्मेंस में उनके लगभग सभी गाने गाए हैं।

संघर्ष से भरा रहा आगे पढ़िए की उन्होंने कैसे अपना कैरियर गाने में बनाया।

फरमानी नाज का विवाह

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 25 मार्च 2018 को फरमानी का विवाह मेरठ से इमरान नाम से एक व्यक्ति से हुआ।

साल भर में फरमानी नाज ने एक बेटे को जन्म दिया जिसका नाम अर्श है। ‌

लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, बेटे के दिल में छेद था और इस बीमारी से फरमानी नाज टूट गई।

‌ बीमारी के इलाज के लिए लाखों रुपए लगना था, ऐसे में उन्होंने अपने ससुराल से बच्चे के इलाज के लिए पैसे की मांग की तो उन्हें पति और ससुराल वालों  ने बाहर निकाल दिया।

बेसहारा फरमानी नाज अपने मायके यानी अपने पिता के पास आ गई। इस‌ बीच उसके पति ने दूसरी शादी कर ली और फरमानी नाज को तलाक दे दिया। दो वक्त की रोटी के लिए बेसहारा और मजबूर फरमानी नाज अपने बेटे को पालने के लिए मजदूरी  कर रही थी।‌

जबकि उसके अंदर एक ऐसा हुनर था जिससे वह आसानी से लाखों रुपए कमा सकती थी, वह था गाने का हुनर। आखिरकार अपने इस आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए उन्हें गाना शुरू किया।

 फरमानी नाज का कैरियर

 उन्हें गीत गाने का मौका मिला वह मौका उन्हें आशू बच्चन की टोली से मिला था। आशू बच्चन एक तबला वादक हैं और उनकी गायकी की एक टोली है उन्होंने उसमें उनको मौका दिया। आते हैं कि एक बार उनके गांव में आशू बच्चन आए उन्होंने फनी नाच के गाने को सुना और मंत्रमुग्ध हो उठे उन्होंने कहा कि मैं तुम्हारे गाने को संगीत दूंगा।‌ इस तरह से आंसू बच्चन उनके गुरु बन गए और उनके गीतों को संगीत देने लगे और गाना उनका हिट होने लगा।

आजकल यूट्यूब का जमाना है और ऐसे में उनके गुरु आशू बच्चन ने यूट्यूब चैनल पर उनके गाने को अपलोड करना शुरू कर दिया। सोशल मीडिया और यूट्यूब पर उनके गाने को लोगों ने पसंद किया और धीरे-धीरे वह महान कलाकार बन गई।

इसके बाद फरमानी नाज ने अपना यूट्यूब चैनल बना लिया और उसमें अपने गाने अपलोड करने लगी देखते ही देखते उसके गाने को पसंद करने वालों की संख्या लाखों हो गई। और उसके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या बढ़कर 35 लाख से अधिक हो गई।

इसी के कारण से उनकी रिद्धि- सिद्धि (well-known) बढ़ने लगी और 2021 में indian idol में उनको एंट्री मिल गई। पर उन्होंने गाना गाया और यूट्यूब चैनल में लाखों से सब्सक्राइबर करोड़ों में बदल गए और वह रातों-रात महान गायिका चर्चित गायिका बन गई।

म्यूजिक स्टूडियो भी खोल लिया

 गायकी के करियर में फरमानी नाज सबसे ऊंचाई पर पहुंच गई और वह प्लेबैक सिंगिंग भी करने लगी। ‌ कई बड़े कलाकारों के साथ उनको गाने का मौका मिला। इसी बीच उन्होंने म्यूजिक स्टूडियो भी खोल लिया। अंशु बच्चन ने उनका खूब साथ दिया। बड़े-बड़े कलाकारों से ब्रेक देने के लिए कई बार अपील किया। इसका नतीजा यह हुआ कि देखते ही देखते फरमानी नाज एक बड़ी गायिका फिल्म इंडस्ट्रीज में बन गई।

 उनके स्टूडियो का नाम ’नाज म्यूजिक स्टूडियोज’ है। you tube से लाखों रुपए कमाने लगी। फरमानी नाज ने प्लेबैक सिंगर सोनू निगम के साथ भी एक गाना गाया है।

हर हर शंभू गाने पर विवाद क्यों

असल में फरमानी नाज एक मुस्लिम है और देवबंद के एक धार्मिक शिक्षक मुफ्ती असद कासमी ने यह फरमान जारी कर दिया कि एक मुस्लिम महिला को गाना और नाचना नहीं चाहिए क्योंकि यह उनके धर्म में सही नहीं है।

हर हर शंभू गाने गाने पर ऐसे कथित मुस्लिम धर्मगुरु भड़क गए। इसलिए उन्होंने फरमानी नाज को इस तरह के गाना ना गाने की हिदायत दे डाली। यह  मामला तूल पकड़ लिया।

सावन के महीने 2022 में यह गाना हिट हो गया

भगवान शिव की सावन में पूजा अर्चना को की जाती है वैसे में यह गाना लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। हर शिव शंभू भजन सुनकर लोग मंत्र मुक्त हो रहे हैं। शिव की अर्चना और आराधना करने वाला श्रद्धालु इस गाने को सुनना पसंद करता है। इसलिए यह गाना बहुत तेजी से हिट हुआ। यह भजन बहुत ही अच्छा लिखा गया है और इसका गीत संगीत  कर्णप्रिय है। इसलिए यह  भजन यूट्यूब पर बहुत हिट हो गया।

फरमानी नाज से जुड़े प्रश्न उत्तर (FAQ)

फरमानी नाज कौन है?

फरमानी नाज एक बहुचर्चित यूट्यूब पर है और इंडियन ऑयल के मंच पर अपनी पहचान बनाई। सफलता उनके कदम चूमने लगी क्योंकि उन्होंने अपनी गायकी को इतनी बेहतरीन अंदाज से यूट्यूब पर प्रसारित किया और देखते ही देखते यूट्यूब में उनके लाखों सब्सक्राइबर बन गए।
हर हर शंभू गाने से वे हर घर में जानी पहचानी जाने लगी। मुस्लिम होकर भजन वाले इस गाने को गाने से वे विवादों में आ गई।

फरमानी नाज गाने पर क्या विवाद है?

लेकिन धर्म के ठेकेदारों को यह भी रास नहीं आया। मुस्लिम होने के कारण हर हर शिव शंभू गाना गाना कुछ कट्टर लोगों को पसंद नहीं आया। ‌ इस गाने से वह चर्चित हुई।
फरमानी नाज के मन में अक्सर आज की परिस्थितियों
यह सवाल जरूर उठता होगा कि जब वे आर्थिक तंगी से जूझ रही थी और पति ने साथ छोड़ दिया था ‌  तो उस समय धर्म के ठेकेदारों ने उसकी मदद क्यों नहीं की।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*